25 जून 2025 को आपातकाल के उस काले अध्याय को 50 वर्ष पूरे हो रहे हैं, जब लोकतंत्र को सबसे क्रूर आघात पहुंचाया गया था। परंपरागत रूप से लोकतंत्र के तीन स्तंभ माने जाते हैं विधायिका, कार्यपालिका और न्यायपालिका। लेकिन बीसवीं सदी के उत्तरार्ध में, Media को लोकतंत्र का चौथा स्तंभ माना जाने लगा, क्योंकि यह न केवल सूचना का माध्यम है, बल्कि सरकार को जवाबदेह ठहराने, जनमत तैयार करने और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का संरक्षक भी है।
नेहरू, Media और आजाद भारत
भारत की स्वतंत्रता के बाद, Media और लोकतंत्र दोनों में जनविश्वास विकसित करने के लिए प्रयास किए गए। स्वतंत्रता संग्राम के दौरान भी प्रेस की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण रही थी। लगभग सभी वैचारिक पृष्ठभूमियों के लोगों ने विभिन्न समाचारपत्र, पत्रिकाएँ और जर्नल प्रकाशित किए। यह परंपरा स्वतंत्रता के बाद भी जारी रही, लेकिन आपातकाल के दौरान इंदिरा गांधी ने लोकतंत्र के चौथे स्तंभ प्रेस पर गंभीर हमला किया।आपातकाल के समय प्रेस पर प्रतिबंध लगाते हुए इंदिरा गांधी यह भूल गईं कि उनके पिता जवाहरलाल नेहरू प्रेस की स्वतंत्रता के प्रबल पक्षधर थे। एक बार उन्होंने प्रसिद्ध कार्टूनिस्ट केशव शंकर पिल्लै से कहा था, “शंकर, मुझे भी मत बख्शना।”
स्वतंत्रता प्राप्ति के कुछ वर्षों बाद एक घटना घटी, जिसमें एक बुज़ुर्ग महिला ने जवाहर लाल नेहरू के पास आकार उनकी कॉलर पकड़ ली। यह महिला डॉ. राममनोहर लोहिया के कहने पर संसद परिसर में आई थी। जैसे ही पंडित नेहरू अपनी गाड़ी से उतरे, उस महिला ने उनकी कॉलर पकड़ते हुए कहा,
“भारत तो आज़ाद हो गया, आप प्रधानमंत्री बन गए—लेकिन मुझे, एक बूढ़ी औरत को क्या मिला?” नेहरू ने मुस्कराते हुए उत्तर दिया, “आपको यह अधिकार मिला है कि आप देश के प्रधानमंत्री की कॉलर पकड़ सकें।” इस प्रकार की घटनाएँ नेहरू जी की अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के प्रति गहरी प्रतिबद्धता को दर्शाती हैं। लेकिन आपातकाल के दौरान इंदिरा गांधी ने इस परंपरा को नज़रअंदाज़ कर दिया। उन्होंने अपने पिता के लोकतांत्रिक आदर्शों को निभाने के बजाय लोकतंत्र की आत्मा को ही कुचलने का प्रयास किया।
इसी प्रकार, वर्ष 1937 में भारत का स्वतंत्रता आंदोलन अपने चरम पर था। नेहरू तीसरी बार कांग्रेस के अध्यक्ष चुने गए थे और उनकी लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही थी। इसी समय कोलकाता से प्रकाशित मासिक पत्रिका ‘मॉडर्न रिव्यू’ में “द प्रेसिडेंट” शीर्षक से एक लेख प्रकाशित हुआ। लेखक का नाम ‘चाणक्य’ दिया गया था। इस लेख में चेतावनी दी गई थी “जिस प्रकार लोग नेहरू की पूजा कर रहे हैं और उनकी लोकप्रियता बढ़ रही है, उसमें यह खतरा है कि वह एक तानाशाह न बन जाएँ। इसलिए उन्हें संयमित करना आवश्यक है। हमें ‘सीज़र’ नहीं चाहिए।” बाद में यह बात सामने आई कि यह लेख नेहरू ने ही ‘चाणक्य’ नाम से लिखा था, जो उनके आत्मचिंतन और लोकतंत्र के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।यह बाद में सामने आया कि चाणक्य कोई और नहीं बल्कि खुद नेहरू थे, जो एक छद्म नाम के तहत लिख रहे थे। उन्हें यह महसूस होने लगा था कि जिस तरह भारतीय जनता उन्हें देख रही है, वह अंततः उन्हें एक तानाशाह बना सकती है। ये घटनाएँ यह दर्शाती हैं कि नेहरू लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रति कितने प्रतिबद्ध थे और यह सुनिश्चित करने के लिए कि नेता जवाबदेह रहें। इसके विपरीत, 25 जून 1975 को आपातकाल लगाकर, इंदिरा गांधी ने न केवल भारतीय लोकतंत्र की हत्या का प्रयास किया बल्कि अपने पिता की वैचारिक विरासत को भी धोखा दिया। उनकी शुरुआती कार्रवाइयों में से एक media पर कड़ी पकड़ बनाना था।
उस समय, तत्कालीन कांग्रेस अध्यक्ष देवकांत बरुआ ने विवादित रूप से कहा था, “इंदिरा तेरी सुबह की जय, तेरी शाम की जय, तेरे नाम की जय।” ऐसा लग रहा था कि यह वह प्रकार की अंधभक्ति थी जिसकी इंदिरा गांधी प्रेस और पत्रकारों से भी अपेक्षा करती थीं।
आपातकाल में Media
आपातकाल के कुछ महीनों बाद, संपादकों के साथ एक बैठक में, इंदिरा गांधी ने खुले तौर पर कहा, “व्हेन आई इंपोज्ड इमरजेंसी नॉट इवन ए डॉग बार्क्ड” बाद में एल. के. अडवाणी ने इसे यादगार तरीके कहा था “प्रेस को झुकने को कहा गया, लेकिन वे रेंगने लगे।” आपातकाल के दौरान, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय इंदर कुमार गुजराल से लेकर विद्या चरण शुक्ला को सौंप दिया गया, क्योंकि गुजराल ने संजय गांधी के मनमाने और अनुचित निर्देशों का पालन करने से इंकार कर दिया था।
कुलदीप नायर ने अपनी पुस्तक इमरजेंसी की इनसाइड स्टोरी में लिखा है कि आपातकाल घोषित होने से कई महीने पहले, फिलीपींस की तरह एक सेंसरशिप प्रणाली मीडिया के लिए विकसित की जा चुकी थी। 26 जून 1975 की सुबह, जब आपातकाल लगाया गया था, दिल्ली के अधिकांश अखबार प्रकाशित नहीं हुए। बिजली की आपूर्ति रात को “तकनीकी खराबी” के बहाने काट दी गई थी। केवल द स्टेट्समैन और द हिन्दुस्तान टाइम्स ने प्रकाशन किया, क्योंकि उन्हें दिल्ली नगर निगम के बजाय एनडीएमसी से बिजली मिल रही थी।
पंजाब और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में भी प्रेस को इसी तरह की बिजली कटौती का सामना करना पड़ा, जिससे प्रकाशनों को प्रभावी ढंग से चुप कर दिया गया। उस सुबह औपचारिक सेंसरशिप लागू की गई, हर रिपोर्ट को सरकारी सेंसरों से मंजूरी लेनी पड़ती थी। ड्राफ्ट आदेश सुबह 4 बजे तक तैयार थे, केवल अंग्रेज़ी शब्दों के हिंदी अनुवाद में देरी हुई।
द हिन्दुस्तान टाइम्स 11 बजे तक प्रकाशित हो गया। द स्टेट्समैन ने प्री-सेंसरशिप के सरकारी निर्देश मिलने के बाद अपनी रोटरी प्रेस रोक दी। उसने अपना सहायक प्रकाशन प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) को मंजूरी के लिए भेजा; गिरफ्तार नेताओं के नाम और फोटो हटा दिए गए। बाद में प्रेस की बिजली चली गई और सहायक प्रकाशन कभी छपा नहीं।
कुलदीप नायर ने यह भी लिखा है कि जन संघ से जुड़ा मातृभूमि प्रकाशन का एक सहायक प्रकाशन छपा, लेकिन उसकी प्रेस तुरंत सील कर दी गई। द स्टेट्समैन ने रघु राय की एक प्रभावशाली फोटो प्रकाशित की, जिसमें एक व्यक्ति दो बच्चों के साथ साइकिल पर था, एक महिला पीछे चल रही थी, सभी पुलिसकर्मियों से घिरे हुए थे। फोटो के नीचे लिखा था, “चाँदनी चौक में सामान्य जीवन” विडम्बना यह थी कि इसे एक भोले-भाले सेंसर ने मंजूरी दी, जिसे अगले दिन स्थानांतरित कर दिया गया।
रामचंद्र गुहा ने अपनी पुस्तक India After Gandhi में लिखा कि सेंसरशिप के कड़े होने पर असली खबरें दुर्लभ हो गईं। पन्ने भरने के लिए, अखबार केवल प्रधानमंत्री के भाषण या उनकी सरकार की प्रशंसा छापते थे। टैगोर, गांधी या नेहरू की स्वतंत्रता पर लिखी रचनाएं छापने की कोशिश करने वाले संपादकों को फटकार लगाई गई। फिर भी, कुछ चालाक व्यंग्य निकल गया। ईस्टर्न इकोनॉमिस्ट में लिखते हुए, वी. बालासुब्रमण्यम ने पशुपालन पर एक लेख की शुरुआत की: “देश में वर्तमान में 58 करोड़ भेड़ हैं।” एक अन्य मामले में, द टाइम्स ऑफ इंडिया ने ‘D.E.M. O’Cracy’ के लिए एक गुमनाम व्यंग्यात्मक मृत्युवार्ता प्रकाशित की, जिसका जीवनसाथी T. Ruth, पुत्र L.I. Bertie और बेटियां Faith, Hope, और Justice थीं। इस अवधि के दौरान, द इंडियन एक्सप्रेस ने कई बार सेंसरशिप का विरोध करते हुए अपनी संपादकीय पृष्ठ खाली छोड़ दिया।
देश के विभिन्न हिस्सों में मीडिया को अलग-अलग तरीके से निशाना बनाया गया। पश्चिम बंगाल में, आपातकालीन शक्तियों का उपयोग अक्सर व्यक्तिगत और राजनीतिक मुद्दे सुलझाने के लिए किया गया। आनंदबाजार पत्रिका के दो पत्रकार गौरी किशोर घोष और बरुन सेनगुप्ता को मिषा अधिनियम के तहत गिरफ्तार किया गया। घोष ने कांग्रेस मुख्यमंत्री की राजनीतिक आलोचना की थी, जबकि सेनगुप्ता की आलोचना अधिक व्यक्तिगत थी। घोष को आसानी से गिरफ्तार किया गया, लेकिन सेनगुप्ता दिल्ली भाग गए और संजय गांधी के संरक्षण में थोड़े समय के लिए रहे। हालांकि, अंततः उन्हें भी गिरफ्तार कर लिया गया और कथित तौर पर मुख्यमंत्री की व्यक्तिगत दुश्मनी के कारण जेल में दुराचार सहना पड़ा।
इंदिरा गांधी की सरकार ने विदेशी संवाददाताओं के साथ अलग तरह से व्यवहार किया। जिन्होंने बांग्लादेश संकट के दौरान पाकिस्तान की क्रूरताओं का खुलासा किया था, जैसे पीटर हेजलहर्स्ट (द टाइम्स, लंदन), लोर्रेन जेनकिन्स (न्यूजवीक), और पीटर गिल (डेली टेलीग्राफ), उन्हें गृह मंत्रालय द्वारा निकासी नोटिस दिए गए, जिन पर हस्ताक्षर राष्ट्रपति द्वारा किए गए थे, “राष्ट्रपति के आदेशानुसार, आपको 24 घंटे के भीतर भारत छोड़ना होगा और वापस नहीं आना।” उस दौरान जेनकिन्स ने कहा था, “फ्रांसो के स्पेन से माओ के चीन तक दस वर्षों की रिपोर्टिंग में मैंने इतनी क्रूर और व्यापक सेंसरशिप कभी नहीं देखी।”
पहले बाहर गए थे द वाशिंगटन पोस्ट के लुईस एम. सिमोंस, जिन्होंने “संजय गांधी और उनकी माँ” शीर्षक से एक लेख लिखा। इसमें उन्होंने लिखा कि गंभीर राष्ट्रीय संकट के समय, प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी अपने सबसे करीबी कैबिनेट सहयोगियों पर भरोसा नहीं करती थीं, और इसके बजाय अपने विवादास्पद पुत्र की ओर बड़ी निर्णय लेने के लिए रुख करती थीं। लुईस एम. सिमोंस ने अपने लेख में यह भी उल्लेख किया कि एक डिनर पार्टी में संजय गांधी ने अपनी मां इंदिरा गांधी को छह बार थप्पड़ मारा। इसी तरह, आपातकाल के दौरान, बीबीसी ने अपने संवाददाता मार्क टुली को दिल्ली से वापस बुला लिया।
आपातकाल के दौरान, 253 पत्रकारों को जेल में डाला गया। इनमें कुलदीप नायर, के आर सुंदर राजन, के आर मल्कानी जैसे पत्रकार शामिल थे। कुछ स्वतंत्रता-प्रेमी पत्रकारों ने प्रतिरोध किया, लेकिन उनके अखबारों के मालिक ज्यादातर सहमति दे रहे थे, क्योंकि वे डरते थे कि सरकार उनके प्रेस बंद कर देगी या उनकी संपत्ति जब्त कर लेगी। वे डंडे से डरते थे, लेकिन गाजर काटने के लिए तैयार थे। यह सरकार के विज्ञापनों के रूप में लिया गया, जिसे ऑडियो-विजुअल पब्लिसिटी निदेशालय (DAVP) द्वारा वित्त पोषित किया गया। ‘दोस्ताना’ पांडुलिपियों को उदारतापूर्वक विज्ञापन देते हुए, DAVP ने सरकार की आलोचना करने वाले प्रकाशनों से अपने पक्ष वापस ले लिए। एक से अधिक अखबार, संपादक और मालिक इस पेशकश पर अपना रुख बदलने को तैयार थे।
उस समय, जयप्रकाश नारायण ने जेल से इंदिरा गांधी को एक पत्र लिखते हुए कहा, ‘मैंने यह निराशा और बढ़ती वेदना के साथ देखा है कि आप देश को गहरे अंधकार के गर्त में धकेल रही हैं।’ अब, जब हम आपातकाल के पचास वर्ष पूरे हो रहे हैं, तो यह याद रखना आवश्यक है कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को कितनी क्रूरता से कुचला गया, ताकि भविष्य में ऐसी स्थिति कभी न पैदा हो सके।
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